Thursday, March 3, 2011

निरंजन बीमार है......बहुत बीमार ........उसे आपके दुवाओं की ज़रूरत है

निरंजन बीमार है......बहुत बीमार ........उसे आपके दुवाओं की ज़रूरत है



मेरे पड़ोस में चाय की एक छोटी सी दुकान चलने वाले सुदामा भाई का छोटा लड़का निरंजन (5 वर्ष) कैंसर से पीड़ित है....
इलाज के दौरान उसका दाहिना आँख निकलना पड़ा....मगर कैंसर अपना रंग दिखला रहा है.....बात आगे बढ़ गयी है...पुनः
उसे अस्पताल में भर्ती किया गया है.....

जब वो ठीक था तो मेरे ऑफिस के सामने हीं खेलता रहता था......अंदाज़ कुछ ऐसा की मन मोह ले .......मै सुदामा भाई से चाय लाने ले जाने के क्रम में यही कहता था की इसका नाम बम भोला रख दीजिये ......एक दम शांत बच्चा मगर मस्ती में कब ज़मीं में लोटने लगे कोई नहीं जानता.......रंग वही क्रष्ण भगवन वाला....हरकत शंकर भागवान वाली.....बोलने में थोडा कंजूस ......दस बार पूछने पर एक टुक भोजपुरी में जवाब देना और फिर लम्बे समय तक चुप-चाप किसी दुसरे बदमाशी की तेयारी में लग जाना........एक बार अंगूर वाले से अंगूर खरीद कर उसे दिया था .......उसके बाद जब भी अंगूर वाला ऑफिस के आस पास आता निरंजन भाग कर मेरे ऑफिस के सामने आकर खड़ा हो जाता.......शुरू शुरू में तो मुझे समझ में नहीं आया मगर बहुत जल्द समझ गया की निरंजन का आना अंगूर वाले के आने की निशानी है.......ऐसी कई बात मुझे याद आती है जिससे मै अपने बचपन में गोते लगा लेता हूँ......

मगर शायद खुदा को कुछ और मंज़ूर था.......अभी वो कलकत्ता के किसी अस्पताल में अपने बीमारी से लड़ रहा है......उसे पैसे की ज़रूरत है ........सरकार की मदद की प्रक्रिया इतनी सुस्त है की मुझे अपने कुछ साथियों के मदद से उसके इलाज के लिए पैसे बटोरने का काम अपने ऑफिस से टाइम चुरा कर करना ज्यादा अच्छा लगा .....और आप सभी को जान कर सुखद एहसास होगा की लोग बहुत बढ़-चढ़ कर निरंजन के हेल्प में खड़े हो रहे हें.....मगर दुआओं की ज़रूरत अभी भी है.....

आप सभी की दुआ उसे मजबूती देगी मुझे इस पर यकीन है ......और निरंजन वापस उसी अंदाज़ में मेरे ऑफिस के सामने
खेलता नज़र आएगा...आपको क्या लगता है???

5 comments:

Pritu Singh said...

मेरी दुआएं निरंजन के साथ है मुझे आशा ही नही बल्कि पूरा विस्वाश है की मेरे जैसे बहूत से लोगों की दुआएं निरंजन के साथ है, आपका काम सराहनीय है मुझे पूरा विस्वाश है की आपकी मेहनत रंग लाएगी और एक बार फिर से निरंजन आपके ऑफिस के सामने खेलता हुआ दिखेगा, दो पन्तियाँ आपके लिए समर्पित करती हूँ जो शायद आपका उत्साह बढ़ाएगी.......

जिंदगी एक चुनौती है, इसे स्वीकार करो,
क्या कमी रह गई, देखो और सुधार करो।
जब तक न सफल हो, नींद चैन को त्यागो तुम,
संघर्ष का मैदान छोड़ कर मत भागो तुम।
कुछ किये बिना ही जय जय कार नहीं होती,
कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

पी.एस .भाकुनी said...

निरंजन बीमार है......बहुत बीमार ........उसे आपके दुवाओं की ज़रूरत है .....
अरशद जी ! द्रवित कर गई उपरोक्त पोस्ट.,
निरंजन हस्त रहे ,खेलता रहे यही दुवा है दिल से ........

Babli said...

मैं भगवान से प्रार्थना करती हूँ ताकि निरंजन जल्द से जल्द स्वस्थ हो जाए और बाकी बच्चों की तरह हँसता खेलता रहे !

lokendra singh rajput said...

मेरी दुआएं उसके साथ हैं.... हे प्रभु निरंजन को जल्द ही स्वस्थ कर दे....

ZEAL said...

निरंजन के बारे में पढ़कर बहुत तकलीफ हुई । आपस प्रयास सराहनीय एवं अनुकरणीय है । इश्वर से प्रार्थना है , निरंजन सेहतमंद रहे ।