Saturday, January 13, 2024

टिप्सं अपनाकर आपभी बन सकते हैं पापा द ग्रेट

फादर्स डे जून महीने के तीसरे संडे को मनाया जाता है। एक पुरूष बचपन से ही अपनी भावनाओं को महिलाओं की तुलना में कम प्रकट करता है। फादर्स डे वह मौका है, जबकि आप अपने पिता से अपनी भावनाएं खुल के बता सकते हैं या फिर अगर आप पिता हैं, तो आपको क्‍या करना चाहिए। हर बच्चे का रोल माडल उसके पिता ही होता हैं, चाहे बाक्सिंग चैंपियन बनने की बात हो या डाक्टर। बच्चे हर छोटी-बड़ी बातें अपने माता-पिता से ही सीखते हैं, शायद बड़ों को इस बात का अंदाज़ा भी नहीं होता, कि बच्चे आपसे कितना कुछ सीख रहे हैं।

फादर्स डे पर अच्छे पिता बनने के टिप्स जानें-



आपका समय कितना अनमोल है- चाहे आप कितने भी व्यस्त‍ हों, बच्चेस के लिए समय ज़रूर निकालें क्योंककि ऐसा करने से आप अपने बच्‍चे को और उसकी आवश्यककताओं को समझ सकेंगे। आप अपने बच्चे को जो कुछ सिखाएंगे वो उसे आजीवन याद रहेंगे। शायद आपको भी अपने पिता द्वारा सिखाई कुछ बातें आज भी याद होंगी।



रोल माडल हैं आप- आपको पता होना चाहिए, कि आप एक रोल माडल की भूमिका निभा रहे हैं, ऐसे में आपके द्वारा की गलतियों को बच्चे ना दोहरायें इस बात का खास ख्याल रखें। बच्चोंज को सम्मािन दें, तभी वो आगे जाकर लोगों का सम्मािन करना सीखें।


पैरेंटिंग की कला सीखें-


याद रखें आपके लिए भी हर नया दिन सीखने का है। हालांकि समय के साथ आप बहुत कुछ सीख सकते हैं, लेकिन पैरेंटिंग की कला सीखें। अपने बच्चेप को समझने का प्रयास करें, उसकी बातें सुनें।


तो यह टिप्सं अपनाकर आपभी बन सकते हैं पापा द ग्रेट

No comments: